SSC JE Vacancy 2024: कर्मचारी चयन आयोग ने जूनियर इंजीनियर भर्ती को लेकर किया नोटिस जारी, जाने क्या है नोटिस और क्या हैपूरीरिपोर्ट?

By Vijay Singh

Published On:

SSC JE Vacancy 2024

नमस्कार दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में बात करने वाले है । SSC JE Vacancy 2024 की तो आइये हम लोग इस चर्चा को सिलसिलेवार तरीके से आगे बढ़ाते है । SSC ने जूनियर इंजीनियर परीक्षा के लिए Notification बृहस्पतिवार 28 मार्च को जारी करने के साथ ही आवेदन प्रक्रिया भी शुरू कर दी है । पदों के अनुसार निर्धारित योग्यता रखने वाले इच्छुक उम्मीदवार आयोग की Official Website पर उपलब्ध कराए गए हैं । ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं । आवेदन की आखिरी तारीख 18 अप्रैल निर्धारित की गई है ।

SSC JE Vacancy 2024 Notification

इसमें सीमा सड़क संगठन (BRO), जल शक्ति मंत्रालय के ब्रह्मपुत्र बोर्ड, केंद्रीय जल आयोग (CWC), केंद्रीय लोक निर्माण विभाग  और अन्य केंद्रीय विभागों व संगठनों में विभिन्न ब्रांच (सिविल, मेकेनिकल तथा इलेक्ट्रिकल) में जूनियर इंजीनियर के घोषित रिक्त पदों पर भर्ती के लिए Notification कर्मचारी चयन आयोग ने कर दी है । आयोग द्वारा बृहस्पतिवार, 28 मार्च को जारी Notification के अनुसार इस साल इस परीक्षा का आयोजन कुल 966 जूनियर इंजीनियर के पदों पर भर्ती के लिए किया जाएगा ।

SSC JE Vacancy 2024

SSC JE Vacancy 2024 Overview

संचालन प्राधिकरणStaff Selection Commission (SSC)
परीक्षा SSC Junior Engineer Exam (SSC JE)
योग्यता Civil Engineering, Mechanical Engineering, Electrical Engineering, Quantity Surveying and Contracts
SSC JE Vacancy 2024 Seats968
CategoryAE/JE Exams
Level of ExamNational Level Exam
आवेदन प्रक्रिया Online
SS JE चयन प्रक्रिया Paper 1 & Paper 2: Computer-Based Test (CBT)
SSC JE 2024 Helpline Number180 030 930 63
SSC JE 2024 Official Websitewww.ssc.gov.in
More Info Click Here

SSC JE Vacancy 2024: इनमे अगर हम खाली रिक्तियों की बात करू तो SSC विस्तृत अधिसूचना के साथ एसएससी जेई रिक्तियां 2024 जारी करेगा । हालाँकि, भर्ती चक्र 2023 में कुल 1324 एसएससी जेई रिक्तियां जारी की गईं और इस वर्ष भी इतनी ही संख्या की उम्मीद की जा सकती है । 

See also  UP Police Constable New Exam Date: यूपी पुलिस कांस्टेबल की नई परीक्षा तिथि घोषित? यहाँ देखें पूरी जानकारी

सीमा सड़क संगठन केवल पुरुष उम्मीदवारों के लिए जेई सिविल पद के लिए कुल 431 पद है , सीमा सड़क संगठन केवल पुरुष उम्मीदवारों के लिए जेई इलेक्ट्रिकल और मैकेनिकल के लिए कुल 55 पद है , केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (सीपीडब्ल्यूडी) के जेई सिविल के लिए कुल 421 पद है , केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (सीपीडब्ल्यूडी) के जेई इलेक्ट्रिकल के लिए कुल 124 पद है , केंद्रीय जल आयोग के जेई मैकेनिकल के लिए कुल 23 पद है और वही केंद्रीय जल आयोग के जेई सिविल के लिए कुल 188 पद रिक्त है ।

SSC JE Vacancy 2024 :Exam Fee

SSC JE Vacancy 2024: अगर हम लोग एग्जाम फीस की बात करे तो सामान्य/ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 100  रुपये का भुगतान करना होगा । जबकि एससी/एसटी/महिला उम्मीदवारों को एसएससी जेई परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा । शुल्क का भुगतान  यूपीआई, एसबीआई चालान/नेट बैंकिंग के माध्यम से या वीज़ा, मास्टरकार्ड,  रूपे क्रेडिट/डेबिट कार्ड का उपयोग करके या एसबीआई शाखाओं में नकद में एसबीआई चालान बनाकर किया जा सकता है ।

See also  Airport Ground Stoff Requirment 2024: एयरपोर्ट ग्राउंड स्टाफ भर्ती का 1100 पदों पर नोटिफिकेशन जारी

SSC JE Vacancy 2024 का आवेदन कैसे करें

अगर आप भी के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो हमने नीचे विस्तार पूर्वक बताया है कि आप कैसे अपना सफलतापूर्वक आवेदन कर सकते हैं तो आवेदन करने के लिए प्रक्रिया को फालो करते हुए जल्दी आवेदन करें ।

  • SSC JE Vacancy 2024 के आवेदन के लिए सबसे पहले Official Website पर जाएं और फिर ऊपरी दाएं कोने में registration के विकल्प पर क्लिक करें ।
  • फिर अपना आधार नंबर, नाम, पिता का नाम, माता का नाम और जन्म तिथि के साथ फॉर्म भरें ।
  • इसके बाद अपना लिंग, उच्चतम शैक्षणिक योग्यता, मोबाइल नंबर, ईमेल पता और वर्तमान और स्थायी निवास के साथ फॉर्म भरें ।
  • अब, इन विवरणों को सहेजें और अपने पंजीकृत सेलफोन नंबर पर दिए गए ओटीपी का उपयोग करके अपने मोबाइल नंबर की पुष्टि करें ।
  • अब अपने नए लॉगिन क्रेडेंशियल के साथ लॉग इन करें और अपने पासवर्ड को और अधिक व्यक्तिगत में अपडेट करें ।
  • उसके बाद, अपनी उम्मीदवार श्रेणी, राष्ट्रीयता, दृश्यमान पहचान चिह्न और बेंचमार्क विकलांगता चुनें ।
  • फॉर्म में, अपने वर्तमान पासपोर्ट आकार के फोटो और हस्ताक्षर को स्कैन करके अपलोड करें ।
  • डेटा सहेजें, विवरण की जांच करें और फिर Submit बटन पर क्लिक करें ।
  • आपके ईमेल पते और मोबाइल फोन नंबर पर दो अलग-अलग ओटीपी ईमेल किए जाएंगे । उनमें से किसी एक को बॉक्स में दर्ज करें।
  • फिर, घोषणा के नीचे, पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करने के लिए Ready बटन पर क्लिक करें और ऑनलाइन आवेदन पत्र और शुल्क भुगतान के लिए आगे बढ़ें ।
  • इसके बाद अपने फ़ाइनल Submit बटन पर क्लिक कर के आवेदन पत्र का प्रिंट आउट निकल कर सुरक्षित रख लें ।
आशा करता हूं की SSC JE Vacancy 2024 के बारे में आपको जानकारी अच्छी लगी हो । अगर आपको यह ब्लॉग पसंद आया हो तो अपने दोस्तों को जरुर शेयर करें! धन्यवाद

x