New KYC Rules: अब बिना रुकावट निवेशकों के आधार कार्ड से होगा उनका E KYC, जाने क्या है पूरी रिपोर्ट?

By Vijay Singh

Published On:

New KYC Rules

New KYC Rules: यदि आप निवेशक ई केवाईसी नहीं किया है। तो आप सभी उम्मीदवारों को बिना एक केवाईसी की मार्केट में निवेश नहीं कर सकते हैं। ऐसे में आप सभी उम्मीदवारों को न्यू ई केवाईसी रूल के बारे में जानना बेहद की आवश्यक है। यदि आप सभी लोगों को केवाईसी का रोल नहीं पता है। तो आप आसानी से केवाईसी के माध्यम से नए रूल के अंतर्गत आपको विशेष जानकारी होना जरूरी है। जिसे आप नीचे दिए गए प्रक्रिया के माध्यम से आसानी से इस नए रूलका लाभ उठा सकते हैं।

आप सभी उम्मीदवारों को बता दे की नई एक केवाईसी रूल के माध्यम से जरूरी दस्तावेज के साथ लिस्ट प्रदान करेंगे। जिसके माध्यम से आप आसानी से केवाईसी कर सकेंगे साथ ही निवेश करने पर आपको सतत विकास चुनौती कर सकेंगे।

New KYC Rules

आप सभी उम्मीदवारों को बता देना चाहते हैं की नई केवाईसी नियमों के मुताबिक निवेशकों को केवाईसी के आधार कार्ड से किया जाएगा। जिसके तहत चेतावनी भी जारी की गई है निवेशक के माध्यम से केवाईसी नहीं करवाया जाता है। तो भारी नुकसान भी हो सकता है। ऐसे में निवेशक के माध्यम से केवाईसी करना काफी महत्वपूर्ण है। आप नीचे दिए गए प्रक्रिया के माध्यम से केवाईसी कर सकते हैं।

कब से लागू हुआ New KYC Rules?

आप सभी उम्मीदवारों को बता दे की 1 अप्रैल 2024 के दिन न्यू केवाईसी रूल को लागू किया गया है। वित्तीय वर्ष 2024 2025 के साथ अधिवेशन म्यूजिकल फंड में खरीदने के लिए अनिवार्य तौर पर ही केवाईसी करना होगा। बिना ही केवाईसी केनिवेदकलाभ प्राप्त कर सकते हैं। निवेदक को कंप्यूटर एज मैनेजमेंट सर्विसेज केवाईसी के साथ निवेश और रिडक्शन जारी रखने के लिए कंप्लायंस का स्टेटस चेक करना होगा।

See also  UP Police Constable New Exam Date: यूपी पुलिस कांस्टेबल की नई परीक्षा तिथि घोषित? यहाँ देखें पूरी जानकारी

New KYC Rules – KYC के लिए किन डॉक्यूमेंट्स की पड़ेगी जरुरत?

  • आधार कार्ड
  •  पासपोर्ट ड्राइविंग लाइसेंस
  • वोटर आईडी
  • मनरेगा जॉब कार्ड
  • राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर जारी लेटर
  • केंद्र सरकार के द्वारा मान्यता प्राप्त दस्तावेज

किन वेबसाइट्स से आसानी से E KYC  कर सकते है?

मुझे उम्मीद है कि आप सभी लोगों को हमारा यह आर्टिकल जरूरी पसंद आया होगा। यदि आपको हमारा आर्टिकल पसंद आता है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले और आर्टिकल पढ़ने के लिए धन्यवाद।

x