NEET UG Passing Marks 2024: इस बार इतने नंबर में होगा सिलेक्शन, यहाँ देखें कट ऑफ

By Vijay Singh

Published On:

NEET UG Passing Marks 2024

NEET UG Passing Marks 2024: NEET UG 2024 के परीक्षा के पेन पेपर मोड़ के माध्यम से आयोजित किया गया है जिसके अंतर्गत विद्यार्थियों को 2023 में अपनी कक्षा बारहवीं के परीक्षा पूरी की थी। ऐसे में अत्यधिक विद्यार्थी इस परीक्षा में शामिल हुए थे। क्योंकि निरंतर तौर पर चिकित्सा क्षेत्र में अपना उच्च स्थान बनाना चाहते हैं। ऐसे में सभी परीक्षार्थियों के लिए पाठ्यक्रम में प्रवेश हेतु परीक्षा में सफल होना काफी महत्वपूर्ण है। ऐसे में सफलता कट यानी पासिंग मार्क्स  निर्धारित की जाने वाली है। आज इस आर्टिकल में आप सभी लोग परीक्षा के पासिंग मार्क्स से सामान जानकारी देख सकते हैं।

अगर आप सभी Candidate NEET यूजी पासिंग मार्क्स को लेकर पाठ्यक्रम में प्रवेश हेतु परीक्षा में सफल होना चाहते हैं। तो आप सभी विद्यार्थियों को सफलता प्राप्त करने के लिए कट यानी पासिंग मार्क्स निर्धारित होने वाली है। जिसके तहत आप सभी Candidate परीक्षार्थी के लिए परीक्षा में पासिंग मार्क्स के संबंध में जानकारी होनी चाहिए।

NEET UG Passing Marks 2024

NEET UG परीक्षा हर वर्ष जारीके करवाईजाने वाली है जिसके अंतर्गत परीक्षार्थी को अच्छे से ज्ञात होता है। की परीक्षा के पास पासिंग मार्क्स हर वर्ष नए सिर पर निर्धारित किए जाते हैं। सभी परीक्षार्थी के लिए नीट के माध्यम से जल्द ही पासिंग मार्क्स जानकारी घोषित करवाई जाती है। विद्यार्थी पासिंग मार्क्स से श्रेणीवार जारी करवाए जाते हैं। जिसके तहत परीक्षा परिणाम के साथ उपलब्ध करवाई जा सकेगी। सभी श्रेणियां को अलग-अलग कटऑफ जारी होने के साथ आरक्षित विद्यार्थियों को काफी सुविधा दी जाती है।

See also  $110 💰 Temu Promo Free (100% Working)

आरक्षण पर आधारित होंगे पासिंग मार्क

सभी सरकारी परीक्षाओं के लिए नीत यूजी परीक्षा आरक्षण में विशेष तौर पर लागू किया गया है। जिसके माध्यम से पिछड़ी जातियों का व्यक्ति आगे बढ़ सके। शैक्षिक क्षेत्र में प्रोत्साहित मिल सके। इस तौर पर SC -ST के विद्यार्थियों को अच्छी छूट दी जाती है। और अच्छे श्रेणी के तुलना में अनारक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ती है। उनके लिए अधिक अंकों को आधार पर सफलता सुनिश्चित की जाएगी। या बाकी की किस श्रेणी के कितने क्यूट निर्धारित किए जा सकते हैं।

नीट यूजी कट ऑफ

आप सभी Candidate को देश भर में अनारक्षित श्रेणियां के अंतर्गत मुख्य रूप से General श्रेणी के Candidate को इसके अलावा OBC को Candidate को आरक्षित श्रेणी के Candidate के नीट के माध्यम से कोई भी पुष्टिकरित कट ऑफ जारी नहीं किया गया है। परंतु अपेक्षित कट ऑफ की जानकारी जरूर दी जा रही है।

केटेगरीनीट 2024 योग्यता प्रतिशतनीट 2024 कट ऑफ
General50वाँ प्रतिशत720-130
सामान्य-पीएच45वाँ प्रतिशत129-119
SC,ST40वाँ प्रतिशत129-105
SC/ओबीसी-पीएच40वाँ प्रतिशत118-105

आरक्षित श्रेणियां के लिए कट ऑफ

अनारक्षित रेडियो के माध्यम से SC, ST Candidate को चयनित किया जाता है जिसके तहत अन्य श्रेणी की तुलना में कम अंकों पर परीक्षा सफलता दी जाती है। सोशल मीडिया पर नींद रेडियो को कहीं अपेक्षित कट ऑफ देखे जा सकते हैं। SC और ST दोनों की श्रेणियां में सामान्य कट ऑफ जारी किया जाएगा। इसके अंतर्गत अपेक्षित तौर पर बात करें तो 2024 में 116 से 193 कट ऑफ दिया जा सकता है। कट के साथ श्रेणी को प्रतिशत भी जारी करवाया जाएगा।

See also  Top 5 Private Company Jobs apply now

नीट यूजी कट ऑफ मार्क्स कैसे चेक करें?

अगर आप सभी Candidate नीत यूजी कट ऑफ मार्क्स चेक करना चाहते हैं। तो नीचे दिए गए प्रक्रिया के माध्यम से मार्क्स को चेक कर सकते हैं।

  • सबसे पहले नीत यूजी कट ऑफ मार्क्स के Official Website – https://exams.nta.ac.in/NEET/ पर जाना होगा।
  • इसके बाद होम पेज पर क्लिक करना होगा।
  • पीडीएफ खुलकर आ जाएगा।
  • इसके बाद पीडीएफ को डाउनलोड कर लेना है।
  • डिवाइस में पीडीएफ खोल लेना है।
  • इस तरीके से शिरडी कट ऑफ अंकों को जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकता है।

मुझे उम्मीद है कि आप सभी लोगों को हमारा यह आर्टिकल जरूरी पसंद आया होगा। यदि आपको हमारा आर्टिकल पसंद आता है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले और आर्टिकल पढ़ने के लिए धन्यवाद।

x