RBI big Update 2024 आरबीआई ने कटे फ़टे नोट को लेकर जारी की नए गाइडलाइन जाने फटाफट खबरें

By Vijay Singh

Published On:

RBI big Update 2024

RBI big Update 2024: आरबीआई के कटे-फटे नोट को लेकर नई गाइडलाइन को जारी कर दिया गया है। यदि आपके पास भी कटे-फटे नोट है। तो आप ही इस गाइडलाइन को तुरंत खबरयहां आज के टाइम में अक्सर पुराने नोट बड़े होते हैं। जिसमें हर काफी खराब होती है नोट कभी काटे और फटे होते हैं। ऐसे में नोटों को घर में रखना बड़ी मुश्किल का काम हो जाता है। ऐसे मैं आपके पास भी कोई ऐसे नोट है तो आप बैंक में जाकर ऐसे नोट को चेंज भी कर सकते हैं।

यदि आप सभी लोगों के पास भी पुराने ऐसे नोट पड़े हैं। जो फट चुके हैं या आपको लग रहे हैं कि वे नॉट फटे हैं। और आप इसका उपयोग नहीं कर सकते हैं। ऐसे में उसे नोट का हालत बहुत बुरा हो गया है तो आप उसे नोट को अपने बैंक में जाकर आसानी से नोट को चेंज कर सकते हैं।

RBI big Update 2024 केवल इसी हस्ताक्षर वाले नोट चेंज होंगे

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जानकारी के अनुसार नोट चेंज करने पर बैंक की ओर से कुछ मानदंड तैयार किए जाएंगे। जिसके अंतर्गत बैंक में केवल उन्हीं नोटों को चेंज किया जाएगा। जिसमें सुरक्षा चिन्ह उपस्थित हो सिक्योरिटी साइन में नोट कुछ चीजों को सुरक्षित करना बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। ऐसे में नोट भी महात्मा गांधी का वायरमार्क आरबीआई गवर्नर के सिग्नेचर और नोट में सीरियल नंबर होगा। आपका तुरंत नोट चेंज हो जाएगा।

See also  Govt Hostel Admission: अपने बच्चों को पढ़ाई के लिए सरकारी हॉस्टल में रखें आवेदन फॉर्म शुरू

नोट चेंज करने की सीमा बताई

मीडिया रिपोर्ट से मुताबिक रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया के माध्यम से नोट चेंज करने के लिए समय सीमा तय की जाएगी। ऐसे में आप सभी व्यक्ति बैंक में जाकर एक बार सिर्फ 20 नोट ही चेंज कर सकते हैं। इनमें नोटों की रेंज ₹5000 से कम होने अनिवार्य है। ऐसे में आप फिर बैंक में जाकर नए नोट भी देगा। आप यह मूल्य अधिक मूल्य नोट पर चेंज करना चाहते हैं। तो बैंक आपको तुरंत नोट नहीं देगा बल्कि अकाउंट में पैसा डालेगा।

मुझे उम्मीद है कि आप सभी लोगों को हमारा यह आर्टिकल जरूरी पसंद आया होगा। यदि आपको हमारा आर्टिकल पसंद आता है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले और आर्टिकल पढ़ने के लिए धन्यवाद।

x