बेरोजगार युवाओं को मिल रहा है 8000 रूपये – PM Kaushal Vikas Yojana

By Kailash Jat

Published On:

PM Kaushal Vikas Yojana

PM Kaushal Vikas Yojana 2024 : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उन लोगों की मदद के लिए पीएम कौशल विकास योजना नाम से एक कार्यक्रम चला रहे हैं जिनके पास नौकरी नहीं है। वे युवाओं को प्रशिक्षण दे रहे हैं ताकि उन्हें ऐसा काम मिल सके जो उनके कौशल से मेल खाता हो। इससे उन्हें देश को बेहतर बनाने में योगदान देने में मदद मिलेगी। यह कार्यक्रम विशेष रूप से उन लोगों के लिए है जिनके पास अभी तक कोई कौशल नहीं है।

पीएमकेवीवाई नामक एक विशेष कार्यक्रम के माध्यम से लोग नए कौशल सीख रहे हैं। वे प्रशिक्षण के तीन चरण पहले ही पूरे कर चुके हैं और अब वे चौथा चरण शुरू कर रहे हैं। यदि आप अधिक जानकारी चाहते हैं, तो इस लेख को ध्यान से पढ़ना सुनिश्चित करें।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना क्या है ?

PM Kaushal Vikas Yojana : पीएम कौशल विकास योजना एक ऐसा कार्यक्रम है जहां बेरोजगार लोग नए कौशल सीखने और पैसा कमाना शुरू करने के लिए मुफ्त प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं। सरकार लोगों को काम खोजने या अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए आवश्यक उपकरण देकर बेरोजगारी को कम करने में मदद करना चाहती है। प्रशिक्षण पूरा करके, प्रतिभागी अधिक आसानी से नौकरी खोजने में मदद करने के लिए प्रमाण पत्र भी प्राप्त कर सकते हैं।

पीएम कौशल विकास योजना का 4.0 चरण शुरू

प्रधानमंत्री कौशल प्रशिक्षण योजना के तहत तीन चरण पूरे हो चुके हैं और इन स्तरों में कई नागरिकों ने लाभ प्राप्त किया है। अब इस योजना का 4.0 चरण शुरू होने वाला है PM Kaushal Vikas Yojana जिसके तहत वे नागरिक प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं जो अब तक योजना के लाभ से वंचित थे। अगर आप भी बेरोजगार हैं तो इस योजना के तहत विभिन्न कैटेगरी और विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रशिक्षण प्राप्त करके रोजगार प्राप्त करने के योग्य बन सकते हैं।

See also  (Video Below) The Ultimate Guide to University Admission, Loans, and Insurance in the USA (2024 Edition)

पीएम कौशल विकास योजना के क्या लाभ है

 PM Kaushal Vikas Yojana : के तहत स्किल इंडिया ट्रेनिंग सेंटर द्वारा बेरोजगारों को प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है। योजना के तहत आवेदन करने के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन किया जा सकता है। देश में भारत सरकार की तरफ से हर शहर में स्किल इंडिया ट्रेनिंग सेंटर की स्थापना की गई है जहां मुफ्त में ट्रेनिंग प्राप्त की जा सकती है। PMKVY 4.0 योजना के अंतर्गत सरकार ट्रेनिंग और सर्टिफिकेट के साथ 8000 रूपये भी दे रही है। इस योजना का लाभ 10वीं एवं 12वीं कक्षा ड्रॉपआउट यानी जो बीच में स्कूल छोड़ चुके है वैसे युवा इसका लाभ लेकर ट्रेनिंग प्रशिक्षण प्राप्त करके रोजगार के अवसर प्राप्त कर सकते है।

PM Kaushal Vikas Yojana के तहत आवेदन करने के लिए लगने वाले दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • पहचान पत्र
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत आवेदन कैसे करें?

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 4.0 के आधिकारिक पोर्टल पर जाना है।
  • इस वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद आपको स्किल इंडिया के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको Ragister as a Candidate के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल कर आ जायेगा।
  • आपको इस फॉर्म में पूछे गए सभी जरुरी जानकारी को भर देना है।
  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म भर देने के बाद आपका पंजीकरण पूरा हो जायेगा। जिसके बाद आपको Login पर क्लिक करके लॉगिन करना होगा।
  • इसके बाद आपको केटेगरी अनुसार कोर्स उपलब्ध कराए जायेंगे, आप ऑनलाइन या ऑफलाइन कोर्स कर सकते हैं।
  • कोर्स पूरा करने के बाद आपको प्रमाण पत्र भी प्राप्त हो जाएगा, आप इस प्रमाण पत्र को पोर्टल से ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं या स्किल ट्रेनिंग सेंटर से प्राप्त कर सकते हैं।
See also  $110 💰 Temu Promo Free (100% Working)

Note: अगर आप ऑनलाइन कोर्स करते हैं तो आपकी ट्रेनिंग कुछ घंटो में पूरी हो जाएगी, वहीं ऑफलाइन ट्रेनिंग में कुछ दिनों का समय लगेगा। कोर्स पूरा करने के बाद आपको माननीय प्रधानमंत्री जी के द्वारा वेरीफाई किया हुआ सर्टिफिकेट मिलेगा जिससे आप नौकरी या स्वरोजगार प्राप्त कर सकते हैं।

x