Birth Certificate Online Apply 2024 – अब घर बैठे बनाएं किसी भी राज्य का अपना जन्म प्रमाण पत्र

By Vijay Singh

Published On:

Birth Certificate Online Apply 2024

Birth Certificate Online Apply 2024: देश मे बच्चों के उज्जवल भविष्य के लिए सरकार के माध्यम से अलग-अलग प्रकार के कार्य किए जाते हैं। ऐसे में सरकार की तरफ से लाभ दिलाने के लिए कई प्रकार की दस्तावेजों को तैयार किया जाता है। ऐसे में जन्म प्रमाण पत्र एक आम दस्तावेज है। जिसके तहत बच्चों को जन्म से लेकर पढ़ाई लिखाई से लेकर अलग-अलग कार्यों के लिए काफी महत्वपूर्ण दस्तावेज है। केंद्र सरकार के माध्यम से सभी बच्चों के लिए हर कार्य के जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता अनिवार्य रूप से पड़ती है। इसके लिए आप सभी लोगों को जन्म प्रमाण पत्र बच्चों को जन्म के साथ जारी कर दिया जाता है। यदि आप अपने बच्चों का जन्म प्रमाण पत्र बनवाना चाहते हैं। तो आप अभिभावकों को अपनी सुविधा अनुसार बनवा सकते हैं।

यदि आप सब लोग अपना जन्म प्रमाण पत्र बनवाना चाहते हैं। तो आप लोग घर बैठे अपने बच्चों का जन्म प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं। इसके लिए आप सभी लोगों को जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा। जिसके लिए नीचे दिए गए प्रक्रिया के माध्यम से आप जैन प्रमाण पत्र बना सकते हैं।

Birth Certificate Online Apply 2024

जन्म प्रमाण पत्र एक ऐसा दस्तावेज है। जो छोटे बच्चों का जन्म होने पर प्रमाण पत्र एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। जिसकी जरूरत बच्चों के भविष्य के लिए सरकार के माध्यम से अलग-अलग प्रकार के कार्य के लिए उपयोग किया जाता है।  इसके लिए आप सभी लोगों को जन्म प्रमाण पत्र का बच्चों को सर्टिफिकेट कुछ वर्षों पहले उतना ध्यान नहीं दिया जाता था। अब  लेकिन आप बच्चों को अन्य दस्तावेजों को वेरीफाई करवाना अनिवार्य हो गया है। जिसके तहत वह अपने बच्चों को जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन माध्यम से आप लोग आवेदन कर जन्म प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं। जन्म प्रमाण पत्र बच्चों के अस्पताल संबंधित प्रमाण पत्र भी जरूरी होता है। अपने माता-पिता के पहचान पत्र भी होना चाहिए। जिसके आधार पर जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन माध्यम से अप्लाई होता है। और महत्वपूर्ण दस्तावेज सामग्री संबंधित जानकारी अस्पताल के केंद्र में प्राप्त कर आसानी से जन्म प्रमाण पत्र बना सकते हैं।

See also  Personal Loan Without Income: पर्सनल लोन Urgent ₹4 लाख आधार से घर बैठे लें [100% Safe]

जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवश्यक

जन्मे बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र को बनवाना काफी महत्वपूर्ण हो गया है। समय के साथ-साथ में अस्पताल में वेरिफिकेशन संबंधित प्रमाण पत्र काफी महत्वपूर्ण हो चुका है। अपने बच्चों के दस्तावेजों के रूप में माता-पिता का पहचान पत्र के साथ आधार पर जन्म प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन माध्यम से अप्लाई होता है। और ऐसे में महत्वपूर्ण दस्तावेज की एक सामग्री से संबंधित जानकारी अस्पताल के केंद्र में प्राप्त कर सकते हैं।

जन्म प्रमाण पत्र की महत्वता

जन्म प्रमाण पत्र बच्चों कोसभी सरकारी कार्यों में आवश्यक हो गया है। जिसके माध्यम से बच्चों के जन्म प्रमाण पत्र को आधार बच्चों की नागरिकता समेत अन्य पहचान हो पाती है। जिसके तहत भविष्य में किसी भी प्रकार की सरकारी नौकरी के लिए अप्लाई करने पर उनके जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी। ऐसे में सरकार के माध्यम से जन्म प्रमाण पत्र बनवाए जाने पर कार्य देश में निरंतर रूप से चल रहा है। ऐसे में जन्मे बच्चों को अस्पताल में होने वाले कर्मचारियों के माध्यम से जन्म प्रमाण पत्र जारी किया जा रहा है।

जन्म प्रमाण पत्र निश्चित तिथि में बनवाना आवश्यक

जन्म प्रमाण पत्र को केंद्र सरकार के नियम अनुसार बच्चों को जन्म प्रमाण पत्र जन्म से 21 दिनों तक बनवाना काफी आवश्यक है। अगर आप बच्चों को जन्म से 21 दिनों के भीतर किसी भी समय आवेदन करते हैं। तो आप 15 दिनों के भीतर जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों तरीके से उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

See also  Govt Hostel Admission: अपने बच्चों को पढ़ाई के लिए सरकारी हॉस्टल में रखें आवेदन फॉर्म शुरू

जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

अगर आप सभी लोग जन्म प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं। तो नीचे दिए गए प्रक्रिया के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आप लोगों को जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए Official Website – https://edistrict.up.gov.in/ पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको Home page पर क्लिक करना होगा।
  • आपको जनरल पब्लिक के ऑप्शन पर साइन अप करना होगा।
  • इसके बाद आपको पंजीकरण प्रक्रिया पूरा करना होगा।
  • आपको आईडी और पासवर्ड दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद पेज को लॉगिन करना होगा।
  • बर्थ सर्टिफिकेट न्यू रजिस्ट्रेशन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद एप्लीकेशन फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
  • एप्लीकेशन फॉर्म में पूछे गए संपूर्ण जानकारी दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद अपने सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज को स्कैन कर अपलोड करना होगा।
  • आपको फॉर्म को सबमिट करना होगा।
  • इसके बाद रशीद प्राप्त होगी इसके बाद जन्म प्रमाण पत्र संबंधित विभाग में जाकर जमा करना होगा।
  • कुछ दिनों के बाद ही आपको जन्म प्रमाण पत्र मिल जाएगा।

मुझे उम्मीद है कि आप सभी लोगों को हमारा यह आर्टिकल जरूरी पसंद आया होगा। यदि आपको हमारा आर्टिकल पसंद आता है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले और आर्टिकल पढ़ने के लिए धन्यवाद।

x