Air Taxi: सड़कों की भीड़भाड़ कम करने में मदद करेगी हवा में उड़ने वाली टैक्सी, जानें फीचर्स

By Kailash Jat

Published On:

Air Taxi

Air Taxi: चेन्नई स्थित स्टार्टअप ईप्लेन अगले साल मार्च तक उड़ने वाली इलेक्ट्रिक टैक्सी का प्रमाणित प्रोटोटाइप विकसित करने की तैयारी कर रहा है। ईप्लेन शहरी भीड़भाड़ को कम करने के तरीकों पर काम कर रही है।

Air Taxi
Air Taxi

Air Taxi का लक्ष्य

एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी), मद्रास से इनक्यूबेट की गई इस कंपनी का लक्ष्य आने वाले महीनों में अपने ड्रोन का व्यवसायीकरण करना है, जो 2-6 किलोग्राम का भार ले जा सकते हैं। ईप्लेन कंपनी के संस्थापक और सीईओ सत्य चक्रवर्ती ने कहा कि स्टार्टअप एक ईवीटीओएल (इलेक्ट्रिक वर्टिकल टेकऑफ और कंपनी लैंडिंग) विमान विकसित कर रहा है। शुरुआत में यह तीन या चार सीटों वाला विमान होगा, जिसे एयर एम्बुलेंस में बदला जा सकता है।

UCB Recruitment 2024: सरकारी बैंक में नौकरी का सुनहरा अवसर, जानिए योग्यता, वेतन, और आवेदन कैसे करें

चक्रवर्ती ने बताया, ‘अगले साल मार्च तक हम पहला प्रमाणित प्रोटोटाइप विकसित करने की उम्मीद कर रहे हैं। इसके बाद नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) से प्रमाणन प्राप्त करने में कुछ और साल लगेंगे।’ स्टार्टअप की वेबसाइट के अनुसार, ई- प्लेन से उस स्थान तक पहुंचने में मात्र 14 मिनट लगेंगे, जहां निजी वाहन से पहुंचने में 60 मिनट लगते हैं। कंपनी का मकसद ईवीटीओएल के जरिए शहरी क्षेत्रों में भीड़भाड़ को कम करना है।

सफर के लिए कितना आएगा खर्च

यदि आप इस एयर टैक्सी से सफर का आनंद लेना चाहते हैं तो आपको केवल दिल्ली के कनॉट प्लेस से लेकर गुरुग्राम तक यानी 90 से 100 किलोमीटर की दूरी तय करने के लिए 2 हजार रुपए से लेकर 3 हजार रुपए तक का खर्च करना होगा।

See also  Dream 11 First Rank Today Match: आज के मुकाबले में टीम ऐसे बनाएं, ताकि सपना हो सके पूरा ₹2 करोड़ जीतने का

x