Dak Sevak Bharti 2024 : डाक विभाग में निकली 42735 पदों पर भर्ती, यहाँ जाने पूरी जानकारी

By Kailash Jat

Published On:

Dak Sevak Bharti 2024

Dak Sevak Bharti 2024 : Dak Sevak Bharti 2024 Overview भारतीय डाक विभाग डाक सेवक भर्ती 2024 में जीडीएस के रूप में शामिल होने के लिए 42735 नए कर्मचारियों की तलाश कर रहा है। यदि आप रुचि रखते हैं, तो आप भारतीय डाकघर की आधिकारिक वेबसाइट पर अधिक जानकारी पा सकते हैं।

ग्रामीण डाक सेवक के रूप में नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए व्यक्ति का 10वीं कक्षा उत्तीर्ण होना आवश्यक है। जो कोई भी इस आवश्यकता को पूरा करता है वह नौकरी के लिए आवेदन कर सकता है। उम्मीदवारों को आवेदन कैसे करना है, आवेदन करने में कितना खर्च आएगा, आयु सीमा और उन्हें किस शिक्षा की आवश्यकता है जैसी चीजों के बारे में जानना भी महत्वपूर्ण है।

Dak Sevak Bharti 2024 Overview

भारतीय डाक विभाग जल्द ही बड़ी संख्या में ग्रामीण डाक सेवकों की भर्ती करने जा रहा है। यह उन लोगों के लिए अच्छी खबर है, जिन्होंने केवल 10वीं कक्षा पास की है और नौकरी की तलाश में हैं। नौकरी रिक्तियों के बारे में अधिक जानकारी के लिए नज़र रखें!

कुल वेकेंसी42,735 पदों की
आवेदन शुल्कसामान्य और ओबीसी उम्मीदवार : ₹200 अन्य एमटीएस उम्मीदवार :  ₹100 
ऑनलाइन आवेदन की तारीख21 फरवरी 2024 से शुरू
आवेदन करने की अंतिम तारीख21 मार्च 2024

Dak Sevak Bharti 2024

डाक सेवक भर्ती 2024 के लिए विचार करने के लिए, यह वास्तव में महत्वपूर्ण है कि आपने किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से 10वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण की हो। ऐसा इसलिए क्योंकि चयनित उम्मीदवारों को भर्ती प्रक्रिया से जुड़े कई महत्वपूर्ण काम करने होंगे. अगर आपने 10वीं कक्षा सफलतापूर्वक पूरी कर ली है तो आपके लिए इस भर्ती के लिए आवेदन करने का यह एक शानदार मौका है।

See also  RPF Constable Recruitment 2024 रेलवे सुरक्षा बल में कांस्टेबल एवं सब इंस्पेक्टर के 4660 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन ऑनलाइन
पात्रता का प्रकारव्याख्या
नागरिकताआवेदक को भारतीय नागरिक होना अनिवार्य है।
आयु सीमाआवेदक की उम्र 18 वर्ष से कम नहीं और 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। 
शैक्षणिक योग्यता आवेदक को किसी भी मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड से 8वीं कक्षा (केवल पहाड़ी क्षेत्रों और अनुसूचित जाति/जनजाति के लिए) या 10वीं कक्षा (अन्य सभी क्षेत्रों के लिए) की परीक्षा पास की होनी चाहिए।
कंप्यूटर ज्ञानआवेदक में कंप्यूटर संबंधित ज्ञान का होना जरूरी है ।
हिंदी भाषीआवेदक का हिंदी भाषा पर अच्छी पकड़ होना भी जरूरी है।

Dak Sevak Bharti 2024 Overview

डाक सेवक की नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए आपकी आयु कम से कम 18 वर्ष और 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आयु की गणना के नियम नोटिस में बताए जाएंगे। सामाजिक रूप से कमजोर समूहों के लोगों को आवेदन करने के लिए अतिरिक्त समय मिल सकता है।

  • कैंडिडेट का आधार कार्ड
  • 10 वीं का रिपोर्ट कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर, आदि।
See also  Gujarat HC Recruitment 2024: HC Data Entry Operator 1318 Recruitment हाई कोर्ट कंप्यूटर ऑपरेटर सहित विभिन्न पदों पर भर्ती

यदि आप किसी ग्रामीण में काम करना चाहते हैं, तो कुछ चीजें हो सकती हैं जो आपके लिए आवेदन करना कठिन बना देंगी। लेकिन अगर आपके पास सही कागजात हैं तो आप इस नौकरी के लिए आसानी से आवेदन कर सकते हैं। हमने बताया है कि ग्रामीण गोदी में नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए आपको किन कागजात की आवश्यकता होगी।

यदि आप 2024 में ग्रामीण डाक सेवक की नौकरी के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो यह जानना महत्वपूर्ण है कि आवेदन करते समय आपको कितने पैसे का भुगतान करना होगा। यदि आप सामान्य श्रेणी या अन्य पिछड़ा वर्ग से हैं, तो आपको 250 रुपये का भुगतान करना होगा। लेकिन यदि आप किसी अन्य श्रेणी से हैं, तो आपको केवल 100 रुपये का भुगतान करना होगा। आवेदन करते समय इसे याद रखें।

ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया

  • सबसे पहले, आपको ग्रामीण डाक सेवक के पद के लिए आवेदन करने के लिए भारतीय डाक विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.indiapost.gov.in/ पर विजिट करना र्है। 
  • इसके बाद, वेबसाइट के मुख्य पेज पर आपको रजिस्ट्रेशन का एक ऑप्शन मिलेगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा। 
  • क्लिक करते ही, एक आवेदन पत्र खुलेगा जिसमें आपको अपनी जानकारी भरनी होगी।
  • इसके बाद, आपको अपने सभी जरूरी दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना होगा।
  • फिर, आपके वर्ग के अनुसार आपको आवेदन शुल्क को जमा करना होगा। 
  • शुल्क जमा करने के बाद, आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा ताकि आपका आवेदन पूरा हो सके। 
  • अंत में, आपको अपने आवेदन पत्र का प्रिंटआउट निकालकर सुरक्षित रख लेना है ताकि यह भविष्य के कार्यों में काम आ सके।
See also  Indian Air Force Vacancy 2024: इंडियन एयरफोर्स भर्ती 12वीं पास का नोटिफिकेशन जारी

agar apko jankari acchi lagi ho toh hame whatsapp pe follow kare thank you .

Comments are closed.

x