RRB JE Recruitment 2024: Application Form, Notification, Dates, Eligibility

By Vijay Singh

Published On:

RRB JE Recruitment 2024

आज हम इस आर्टिकल के माद्यम से RRB JE Recruitment 2024 के एप्लीकेशन फॉर्म , नोटिफिकेशन , डेट्स और एलिजिबिलिटी के बारे में बात करने वाले है । RRB के अंतर्गत रोजगार प्राप्त करने के लिए कई सारे योग्य उम्मीदवार काफी लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं ।

RRB इन्हीं सभी उम्मीदवार के लिए जल्द ही बहुत बड़ी घोषणा करने वाला है । जानकारी के लिए बता दे Railway JE Recruitment Board जल्द ही Official Website पर जूनियर इंजीनियर और सीनियर इंजीनियर के पदों के लिए लगभग 2000 पद निकालने वाला है ।

साल 2024 के अंतर्गत होने वाली इस नियुक्ति को बंपर नियुक्ति माना जा रहा है, जिसके अंतर्गत रे RRB JE Recruitment 2024 जूनियर इंजीनियर और सिविल इंजीनियर की नियुक्ति करने वाला है । वे सभी उम्मीदवार जो इस नियुक्ति प्रक्रिया में आवेदन करना चाहते हैं वह अब जल्द ही भर्ती प्रक्रिया के लिए तैयारियां शुरू कर सकते हैं।

RRB JE Recruitment 2024 Notification

RRB JE Recruitment 2024 – तो अगर हम नोटिफिकेशन की बात करे तो जैसा की आप लोग जानते है की Railway Recruitment Board साल 2024 के अंतर्गत लगभग 2000 से अधिक पदों पर जूनियर इंजीनियर और सिविल इंजीनियर के पद पर नियुक्ति करने वाला है । जिसके बारे में Railway Recruitment Board जल्दी अपनी Official Website पर घोषणा कर देगा ।

RRB JE Recruitment 2024

RRB ने फिलहाल इस नियुक्ति के लिए Official तिथियों की घोषणा नहीं की है परंतु माना यही जा रहा है कि जुलाई से सितंबर 2024 तक इसके Notification जारी होने की सम्भावना है जो उमीदवार इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं । वह RRB की Official Website पर जाकर परीक्षा पैटर्न के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और आवेदन भी कर सकते है |

See also  GTA 6 Pre-Release Early Access ! - Play Now!
पोस्ट नामRRB JE Recruitment 2024
भर्ती9144
भर्ती निकायआरआरबी (रेलवे भर्ती बोर्ड)
परीक्षा अवधि180 मिनट
आयु सीमा 18 से 33 वर्ष
पद का नाम/उद्देश्यजूनियर इंजीनियर और सिविल इंजीनियर
Official Websiteक्लिक करें

RRB JE Recruitment 2024 – Eligibility

RRB JE Recruitment 2024 – की योग्यता पात्रता me अगर उम्र की बात करे तो आपकी उम्र या आयु 18 वर्ष से अधिक और 33 वर्ष से कम होनी चाहिए। उम्मीदवार इंजीनियरिंग में तीन वर्ष का डिप्लोमा धारक होना चाहिए। मतलब आप तीन वर्ष से कम के डिप्लोमा धारक नहीं होने चाहिए । मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से महत्वपूर्ण पाठ्यक्रम में डिग्री होनी आवश्यक है । बीई/बी. प्रासंगिक इंजीनियरिंग स्ट्रीम में टेक होना भी आवश्यक है । डिप्लोमा के अंतिम वर्ष के छात्र RRB JE Recruitment 2024 परीक्षा के लिए आवेदन करने के पात्र नहीं हैं।

RRB JE Recruitment 2024 Nationality

RRB JE Recruitment 2024 – अगर हम राष्ट्रीयता की बात करे तो आरआरबी जेई भर्ती के लिए आवेदन पत्र केवल निम्नलिखित राष्ट्रीयता वाले उम्मीदवारों से स्वीकार किया जाएगा वो कुछ इस प्रकार है –

  1. भारत के निवासी हो आप या
  2. नेपाल का एक विषय, या
  3. भूटान का एक विषय, या
  4. एक तिब्बती निर्वासित व्यक्ति जो पहली जनवरी 1962 से पहले भारत में इस उम्मीद के साथ आया था कि उसे हमेशा भारत में आराम मिलेगा, या
  5. भारतीय मूल का एक व्यक्ति जो हमेशा आराम से रहने के लक्ष्य के साथ पाकिस्तान, बर्मा, श्रीलंका, पूर्वी अफ्रीकी देशों केन्या, युगांडा, संयुक्त गणराज्य तंजानिया, जाम्बिया, मलावी, ज़ैरे, इथियोपिया और वियतनाम से स्थानांतरित हुआ है। भारत ।
    ये सभी चीज़े जो भी दी गई है होना अनिवार्य है ।
See also  (Video Below) The Ultimate Guide to University Admission, Loans, and Insurance in the USA (2024 Edition)

आरआरबी जेई भर्ती 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

जो उम्मीदवार आरआरबी जेई भर्ती 2024 के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें आवेदन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए इस ब्लॉग नीचे के दिए गए चरणों का पालन करना होगा ।

  • आवेदन करने के लिए संबंधित रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) की Official Website www.rrbcdg.gov.in पर जाएं ।
  • Home Page पर RRB JE Recruitment विकल्काप पर क्लिक करें । चयन करें जिसके लिए आप आवेदन करना चाहते हैं । संकेत मिलने पर अपने चयन की पुष्टि करें।
  • दिखाई देने वाली नई विंडो पर दिए गए निर्देशों को ध्यान से पढ़ें और समझें । अपनी सहमति स्वीकार करने के लिए Allow के बटन पर क्लिक करें।
  • आवेदन प्रक्रिया शुरू करने के लिए ड्रॉप-डाउन मेनू या इसी तरह के विकल्प से New Registration चुनें।
  • अपना नाम, संपर्क जानकारी (फोन नंबर और ईमेल पता), शैक्षणिक योग्यता और अन्य आवश्यक जानकारी सहित अपना व्यक्तिगत विवरण प्रदान करके आवेदन पत्र पूरा करें ।
  • निर्दिष्ट दिशानिर्देशों का पालन करते हुए आवश्यक दस्तावेजों, जैसे कि आपकी फोटो और हस्ताक्षर की स्कैन करके अपलोड करें ।
  • भुगतान में आवश्यक आवेदन शुल्क भुगतान करने के लिए आगे बढ़ें ।
  • अपना आवेदन जमा करने से पहले इसकी सटीकता सुनिश्चित करने के लिए आपके द्वारा दर्ज की गई सभी जानकारी की सावधानीपूर्वक समीक्षा और सत्यापन करें ।
  • सफलतापूर्वक आवेदन जमा करने के बाद, अपने भविष्य के संदर्भ के लिए भरे हुए आवेदन पत्र का प्रिंटआउट लें ।
आशा करता हूं की RRB JE Recruitment 2024 के बारे में आपको जानकारी अच्छी लगी हो । अगर आपको यह ब्लॉग पसंद आया हो तो अपने दोस्तों को जरुर शेयर करें! धन्यवाद

x