CBSE 12th Result 2024: official website सीबीएसई 12वीं बोर्ड रिजल्ट देखें

By Vijay Singh

Published On:

CBSE 12th Result 2024

CBSE 12th Result 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई द्वारा मई 2024 के पहले सप्ताह में सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट जारी करने की उम्मीद है सीबीएसई कक्षा 12  का परिणाम 2024 के Official Website पर जारी कर दिया जाएगा । CBSE 12th Result का इंतजार कर रहे सभी छात्र अपने Admit Card, Roll Number, DOB, केंद्र, और स्कूल नंबर का उपयोग करके अपना CBSE 12th Result 2024 में देख सकते हैं।

12वीं परीक्षा के उत्तीर्ण मापदंड में यह भी कहा गया है कि एक छात्रा को सभी विषयों में कुल मिलाकर 35% आंतरिक मूल्यांकन और कक्षा 12 वी बोर्ड परीक्षा सहित सुरक्षित करना होगा क्योंकि सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा 2024 15 फरवरी से 13 मार्च 2024 के बीच आयोजित की गई थी।

सभी छात्र अपना CBSE 12th Result 2024 में प्रत्येक विषय में प्राप्त अंकों को डिवीजन ग्रेड और माध्यमिक परीक्षा के अन्य विवरण का उल्लेख है।

CBSE 12th Result 2024

CBSE 12th Result 2024 तिथियां और मुख्य विशेषताएं :-

परीक्षा का नामसीबीएसई परीक्षा 2024
बोर्ड का नामकेंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड
12वीं रिजल्ट का नामसीबीएसई कक्षा 12  परिणाम 2024
सीबीएसई परिणाम वेबसाइट 2024cbseresults.nic.in
परिणाम प्रमाण पत्ररोल नंबर, स्कूल नंबर, सेंटर नंबर और एडमिट कार्ड आईडी की सहायता से 
सीबीएसई बोर्ड परीक्षा परिणाम दिनांक 2024मई 2024
परिणाम की स्थितिघोषित किए जाने हेतु

CBSE 12th Result Date 2024 :-

सीबीएसई बोर्ड के अधिकारी 12वीं का रिजल्ट 12 मई 2024 को घोषित करेंगे रिजल्ट का परिणाम Official Website cbse.gov.in पर उपलब्ध कर दिया जाएगा अपने रिजल्ट का परिणाम देखने के लिए सभी छात्रों को अपना एडमिट कार्ड अपने पास रखना होगा ।

See also  GTA 6 Pre-Release Early Access ! - Play Now!

सीबीएसई कक्षा 12वीं का परिणाम 2024 में कैसे चेक करें:-

दोस्तों सीबीएसई कक्षा 12वीं का परिणाम बोर्ड के Official Website पर उपलब्ध कर दिया जाएगा परिणाम में 2024 में घोषित होने की आशा की गई है उम्मीदवार सीबीएसई कक्षा 12वीं परिणाम डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो कर सकते हैं ।

  • सर्वप्रथम आपको सीबीएसई की Official website- cbseresults.nic.in  पर जाना होगा ।
  • वेबसाइट के होम पेज पर सीबीएसई 12वीं रिजल्ट लिंक के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।
  • सीबीएसई 12वीं रोल नंबर का उपयोग करके लोगों करना होगा ।
  • आगे की प्रक्रिया में ऑनलाइन मार्कशीट डाउनलोड करना होगा ।

Digilocker के माध्यम से CBSE 12th Result 2024 कैसे जांचे :-

सीबीएसई कक्षा 12वीं की मार्कशीट डिजिलॉकर एप पर भी डाउनलोड कर सकते हैं जो उम्मीदवार Official Website पर लिंक के माध्यम से मार्कशीट डाउनलोड करने में असमर्थ है वह अपने डिजिलॉकर एप पर लॉगिन करके मार्कशीट डाउनलोड कर सकते हैं इसके लिए उन्हें नीचे दी गई प्रक्रिया को फॉलो करना होगा ।

  • सर्वप्रथम डिजिलॉकर वेबसाइट पर जाएं ।
  •  क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके लॉगिन करें ।
  • सीबीएसई 12वीं रिजल्ट टाइप के ऑप्शन पर क्लिक करें ।
  • इसके बाद कक्षा 12वीं परिणाम लिंक के ऑप्शन पर क्लिक करें और लॉगिन करें ।
  • संदर्भ के लिए सीबीएसई मार्कशीट डाउनलोड करें ।

CBSE 12th Result 2024 डाउनलोड करते समय आवश्यक विवरण की जांच :-

CBSE 12th Result 2024 ऑनलाइन मार्कशीट लिंक Official Website पर उपलब्ध कर दिया जाएगा उम्मीदवार प्रारंभिक प्रवेश उद्देश्य के लिए मार्कशीट डाउनलोड कर सकते हैं जब तक की बोर्ड उनके संबंधित स्कूलों के माध्यम से मूल मार्कशीट जारी नहीं करता है परंतु जो भी उम्मीदवार 12वीं का मार्कशीट डाउनलोड करना चाहते हैं उन्हें डाउनलोड करते समय निम्नलिखित विवरण की जांच करने आवश्यक है ।

See also  STEP 3 : (SCROLL) Manipal Group: A Comprehensive Guide to Admissions, Loans, and Insurance
  • उम्मीदवार का नाम
  • रोल नंबर
  • विषय धारा
  • अंक सुरक्षित कुल मार्क
  • न्यूनतम उत्तारिन अंक
  • श्रेणी पद का परसेंटेज
  • योग्यता स्थिति

CBSE Board 12th Result 2024 जारी होने के पश्चात उत्तर पुस्तिका की दोबारा जांच कैसे करवाए:-

दोस्तों सीबीएसई बोर्ड कक्षा 12  का परिणाम घोषित हो जाने के पश्चात बोर्ड की उत्तर पुस्तिका दोबारा जांच करवाने के लिए पुनर्मूल्यांकन और कंपार्टमेंट परीक्षा के विवरण की घोषणा करेगा ।

जो भी छात्र अपने उत्तर पुस्तिका की दोबारा जांच करवाना चाहते हैं उनके लिए बोर्ड परीक्षा के अधिकारियों द्वारा पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन जारी किया जाएगा छात्र आवेदन अधिकारी वेबसाइट पर लिंक के माध्यम से जमा कर सकते हैं ।

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के अधिकारी उम्मीदवारों के लिए भी कक्षा 12  की कंपार्टमेंट परीक्षा का आयोजन करेंगे जो परीक्षा में असफल रहे या जो अपने प्रारंभिक स्कोर में सुधार करना चाहते हैं इसके लिए भी छात्रों को सबसे पहले अपना आवेदन जमा करना होगा कंपार्टमेंट परीक्षा के नतीजे सितंबर 2024 तक घोषित किए जाएंगे ।

सीबीएसई बोर्ड पुनर्मूल्यांकन 2024 :-

बोर्ड अधिकारियों द्वारा सीबीएसई 12वीं का परिणाम की घोषणा जारी करने के पश्चात सीबीएसई बोर्ड कक्षा 12  की उत्तर पुस्तिका की पुन जांच और मूल्यांकन आयोजित कर दिया जाएगा उत्तर पुस्तिकाओं की पुन जांच और मूल्यांकन के माध्यम से छात्र अपनी उत्तर पुस्तिका की दोबारा जांच करवा सकता है और गणना संबंधी किसी भी प्रकार की गलती को सुधार सकेगा ।

See also  STEP 1 : (SCROLL) Chandigarh University: Admission, Loans, Insurance, and More

CBSE 12th Result 2024 कंपार्टमेंट परीक्षा :-

बोर्ड द्वारा कंपार्टमेंट परीक्षा उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित किया जाएगा जो परीक्षा में असफल रहे हैं और परीक्षा में प्राप्त स्कोर को सुधारना चाहते हैं सीबीएसई 12वीं कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन परिणाम घोषित होने के तुरंत बाद Official Website पर घोषित कर दिया जाएगा ।

आशा करता हूं की CBSE 12th Result 2024 के बारे में आपको जानकारी अच्छी लगी हो। अगर आपको यह ब्लॉग पसंद आया हो तो अपने दोस्तों को जरुर शेयर करें ! धन्यवाद

x